2021 Olympics: Chinese gymnast Zhu Shuying claims his gold medal is turning black

टोक्यो ओलंपिक 2021: चीनी gymnast Zhu Shuying का दावा है कि उनका Gold Medal काला हो रहा है।

William Shakespeare ने 16वीं शताब्दी में एक कहावत कही थी “हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती”, और यह 500 से अधिक वर्षों के बाद Chinese Olympian Zhu Zhuying के लिए सच हो सकता है। 2020 के 2021 Tokyo के दौरान trampoline gymnastics में Gold अर्जित करने वाली Zuying ने अपने medal के ऊपरी बाएँ हाथ पर छीलने की तस्वीरें social media पर पोस्ट कीं।

Zuying ने social media वेबसाइट Sina Weibo पर लिखा, “मैं इसे clear कर दूं … पहले तो मेरा मतलब इस medal को छीलना नहीं था, मैंने अभी पाया कि मेरे पदक पर एक छोटा सा निशान था।” Global Times. “मैंने सोचा कि यह शायद सिर्फ dirt थी, इसलिए मैंने इसे अपनी finger से रगड़ा और पाया कि कुछ भी नहीं बदला, इसलिए मैंने इसे उठाया और निशान बड़ा हो गया।”

2021 Tokyo खेलों की आयोजन समिति ने quality के मुद्दे पर एक खंडन(rebuttal) की, Xueying ने Global Times को बताया कि gymnast के medal से निकलने वाली सामग्री वास्तविक gold चढ़ाना के बजाय इसकी सुरक्षात्मक coating थी। समिति ने कहा कि इस coating का उद्देश्य पदकों को दाग और scratch से बचाना है और “इससे medal की गुणवत्ता प्रभावित नहीं होती है।”

2021 के 2021 Tokyo के दौरान दिए गए पदकों में Japan के नागरिकों के recycle किये हुवे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों सके धातु शामिल है, जो 2008 के Beijing Olympics से Z-inlaid medal के बराबर एक प्रयोगात्मक अभ्यास है।

क्या Xueying के लिए पदक को replace करने की आवश्यकता है, वह luck में है। IOC सभी खेलों के medal डिजाइनों के सांचे रखता है और fee के लिए Olympic विजेताओं को replacements प्रदान करता है। यह दूरदर्शिता इस महीने की शुरुआत में काम आई जब Japanese mayor Takashi Kawamura ने softball pitcher Miu Goto के Gold पदक में प्रवेश किया, और – 8,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त करने के बाद – एक प्रतिस्थापन के लिए भुगतान करने की पेशकश की

2020 के 2021 Tokyo के पदक निर्माता, Japan Mint ने Global Times को बताया कि उसे अभी तक Gold-medal छीलने में कोई समस्या नहीं हुई है। फिर भी, इसने कहा कि Tokyo आयोजन committee मामले की जांच शुरू कर सकती है।

For more updates on the Olympics and other sports, visit our home page or here.

Leave a Comment