Tokyo Paralympics – Avani Lekhara leads the Indian contingent at Closing Ceremony

Tokyo Paralympics: Avani Lekhara ने समापन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व किया: Tokyo Paralympics में Gold और Bronze Medal जीतने वाली 19 वर्षीय निशानेबाज Avani Lekhara ने खेलों के समापन समारोह के दौरान तिरंगा लेकर भारतीय दल का नेतृत्व किया।

Tokyo 2020 Paralympic खेलों का आयोजन 24 अगस्त से 5 सितंबर के बीच हुआ था और इसमें 22 खेलों में 539 Medal स्पर्धाएं शामिल थीं। Paralympic खेलों में नौ खेल विधाओं में भारत के कुल 54 Para-Athletes को शामिल किया गया था। समापन समारोह में भारतीय दल के कुल 11 सदस्य उपस्थित थे। समापन समारोह में आधारभूत अवधारणाएं “Harmonious Cacophony” और “Moving Forward” थीं। विचार यह बताने के लिए था कि Tokyo एक शहर चमकता शहर है।

समापन समारोह की शुरुआत एक युवा लड़के की कहानी से हुई, जिसने Paralympic खेलों को देखने के बाद Paralympic के प्रभाव को महसूस करना शुरू किया।

Tokyo Paralympics: समापन समारोह में Avani Lekhara ने भारतीय दल का नेतृत्व किया।

प्रदर्शन समाप्त होने के बाद, आतिशबाजी बंद हो गई और पूरा Japan National Stadium जगमगा उठा।

शुक्रवार को Avani ने महिलाओं की 50 मीटर air rifle three position SH1 event में Bronze Medal जीता था। Avani का मौजूदा पैरालिंपिक में यह दूसरा Medal था क्योंकि उसने इस सप्ताह की शुरुआत में Gold Medal जीता था।

भारतीय दल ने Tokyo Paralympic गेम्स 2020 में अपने अभियान को अब तक के उच्चतम स्तर पर समाप्त करते हुए कुल 19 Medal हासिल किए, जिसमें 5 Gold, 8 रजत और 6 Bronze Medal शामिल हैं। भारत ने खेलों में 9 खेल विधाओं में 54 para-athletes की अपनी अब तक की सबसे बड़ी टुकड़ी भेजी। Badminton और Taekwondo ने Tokyo में अपनी शुरुआत की, दोनों का प्रतिनिधित्व भारत ने किया।

Tokyo Paralympics: समापन समारोह में Avani Lekhara ने भारतीय दल का नेतृत्व किया।

1968 में पैरालिंपिक में अपनी पहली उपस्थिति बनाने के बाद से, भारत ने 2016 के रियो संस्करण तक कुल 12 Medal जीते थे। देश ने अब अकेले Tokyo Paralympics 2020 में उस पूरी संख्या में 7 Medal से बड़े पैमाने पर सुधार किया है। कुल 162 देशों में से, भारत कुल Medal तालिका में 24वें स्थान पर है, जबकि 19 Medal की उपलब्धि Medal की संख्या के आधार पर 20वें स्थान पर है।

Tokyo Paralympics में भारतीय दल के Gold Medal विजेता थे: महिलाओं की 10 मीटर Air Rifle Standing SH1 में Avani Lekhara, पुरुष एकल SL3 Badminton में प्रमोद भगत, पुरुष एकल एसएच 6 Badminton में कृष्णा नागर, पुरुषों की भाला फेंक एफ 64 में सुमित अंतिल, और मनीष नरवाल मिश्रित 50 मीटर पिस्टल SH1.

रजत Medal विजेता थे: महिला एकल वर्ग 4 Table Tennis में भावनाबेन पटेल, मिश्रित 50 मीटर Pistol SH1 में सिंहराज अधाना, पुरुषों की Discus F56 में योगेश कथुनिया, पुरुषों की ऊंची कूद टी 47 में निषाद कुमार, पुरुषों की ऊंची कूद टी 63 में मरियप्पन थंगावेलु, पुरुषों की ऊंची में प्रवीण कुमार पुरुषों की Javelin F46 में जम्प T64, देवेंद्र झाझरिया, और पुरुष एकल Badminton SL4 में सुहास यतिराज।

Bronze Medal विजेता थे: महिलाओं की 50 मीटर Rifle Three Position SH1 में Avani Lekhara, पुरुषों की व्यक्तिगत Recurve तीरंदाजी में हरविंदर सिंह, पुरुषों की High Jump टी63 में शरद कुमार, पुरुषों की Javelin F46 में सुंदर सिंह गुर्जर, पुरुष एकल Badminton SL3 में मनोज सरकार, और सिंहराज अधाना पुरुषों की 10 मीटर Air Pistol SH1.

Tokyo Paralympics: समापन समारोह में Avani Lekhara ने भारतीय दल का नेतृत्व किया।

भारतीय Medal विजेताओं द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड इस प्रकार हैं: सुमित अंतिल – F64 पुरुषों की Javelin (Gold) में विश्व रिकॉर्ड, Avani Lekhara – विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और R2 महिलाओं की 10 मीटर Air Standing SH1 (Gold), मनीष नरवाल में Paralympic रिकॉर्ड बनाया – P4 मिश्रित 50 मीटर Pistol SH1 (Gold), निषाद कुमार – पुरुषों की high jump T47 (रजत) में एशियाई रिकॉर्ड, और पुरुषों की high jump T64 (रजत) में प्रवीण कुमार – एशियाई रिकॉर्ड में Paralympic रिकॉर्ड।

For more updates on the Olympics and other sports, visit our Home page or Here.

Leave a Comment