Virat Kohli Resigned: BCCI is thinking of removing Kohli’s ODI captaincy, Rohit Sharma is a strong option for a captaincy in the eyes of the selectors.

Virat Kohli ने T20 कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया – Kohli की ODI कप्तानी भी छूटने के कगार पर: अपने आप पर Virat Kohli ने अगले महीने के World Cup के बाद भारत की T20 कप्तानी के रूप में छोड़ दिया है। लेकिन क्या वह भविष्य में भारत के ODI कप्तान के रूप में रहेंगे। source के मुताबिक, BCCI Kohli के साथ भारत के ODI कप्तान के रूप में बने रहने की संभावना नहीं है।

BCCI के एक अधिकारी ने गुरुवार को Board की Media Release के एक दिलचस्प पहलू को इंगित किया।

उन्होंने कहा: यदि आप Sourav और Jai के बयान देखते हैं, तो दोनों ने बधाई दी है, लेकिन एक शब्द नहीं कहा गया है कि क्या वह 2023 ODI World Cup तक कप्तान बनेगा। तो, वह बने रहेंगे, एक दूरगामी निष्कर्ष है।

BCCI Corridor में, अधिकारियों ने सोचा है कि Kohli 2023 World Cup तक अपनी 50 ओवर की कप्तानी की रक्षा करना चाहते है।

हालांकि, यह विश्वसनीय रूप से पता चला है की ऐसा नहीं हो सकता है कि पिछले कुछ महीनों में, Kohli अधिक लोगों को अलग करने में कामयाब रहे – खिलाड़ियों, समर्थन कर्मचारियों, National चयनकर्ताओं और आखिरी लेकिन कम से कम Board Mandarins नहीं।

Virat Kohli Resigned: BCCI is thinking of removing Kohli’s ODI captaincy, Rohit Sharma is a strong option for a captaincy in the eyes of the selectors.

Virat Kohli ने T20 कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया – Kohli की ODI कप्तानी भी छूटने के कगार पर: यह पता चला है कि head coach रवि शास्त्री, जो T20 World Cup के अंत में कदम उठाएंगे, ने उन्हें बड़े पैमाने पर बोला है की Kohli अब Sachin Tendulkar द्वारा किए गए 100 अंतरराष्ट्रीय सैकड़ों को पार करने के लिए अपने मूल प्रयास पर ध्यान Focus करेंगे।

50 Test सैकड़ों तक पहुंचना मुश्किल होगा लेकिन ODI में 44 के साथ, वह निश्चित रूप से उस World Record बनांने के लिए बहुत अधिक दौड़ सकता है।

Kohli के खिलाफ क्या हुआ – क्यों BCCI अधिकारी ODI कप्तान के रूप में Kohli के पक्ष में नहीं हैं

Kohli की ODI कप्तानी भी छूटने के कगार पर: सूत्रों के मुताबिक Kohli एक प्रस्ताव के साथ चयन समिति में गये कि रोहित को ODI वास-कप्तानी से हटा दिया जाए क्योंकि वह 34 वर्षीय है।

वह चाहते थे कि एकदिवसीय उप-कप्तानी के K L Rahul को सौंपी जाए, जिसमें Rishabh Pant टी 20 प्रारूप में भूमिका निभा रहे हों।

बोर्ड के एक Source के अनुशार, यह Board के लिए अच्छा नहीं है, जो मानता है कि Kohli वास्तविक उत्तराधिकारी नहीं चाहते हैं।

अभी के लिए – Board और चयनकर्ताओं ने Pant के साथ रोहित शर्मा को T20 कप्तानी देने का फैसला किया है, राहुल और बुमराह T20 उप-कप्तानी के लिए पसंद हैं।

Pant एक मजबूत दावेदार हैं लेकिन आप K L Rahul को भी खारिज नहीं कर सकते क्योंकि वह IPL कप्तान हैं। Darkhors होंगे Jaspreet Bumrah।

ODI कप्तानी के लिए भी BCCI ने Rohit Sharma को लेकर कुछ नहीं कहा,और सूत्रों के अनुसार T20 विश्व कप के बाद इस संबंध में निर्णय सुनाएगा।

Kohli ने क्यों छोड़ी T20 कप्तानी?

जबकि कार्यभार प्रबंधन T20 कप्तानी छोड़ने का Reason बिल्कुल स्वीकार्य है, लेकिन अगर कोई 2023 तक भारत के calendar को देखता है, तो World Cup के अलावा लगभग 20 द्विपक्षीय T20 खेल हैं जिनमें Kohli कप्तान नहीं होंगे।

Kohali को पता था कि उन्हें White Ball की कप्तानी से हटा दिया जाता। अगर टीम UAE विश्व T20 में अच्छा नहीं खेलती है तो जहां तक White Ball की कप्तानी का सवाल है तो वह अच्छे के लिए चला गया।

उसने बस अपने ऊपर थोड़ा Pressure कम किया क्योंकि ऐसा लगता है कि वह अपनी शर्तों पर है। अगर T20 में प्रदर्शन में गिरावट आती है तो यह 50 Over के लिए नहीं हो सकता है।

इसलिए, अगर BCCI निकट भविष्य में Kohli को 50 over की कप्तानी से मुक्त करने का फैसला करता है, तो किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि यह Indian Cricket है।

यह अनुमान लगाने के लिए कोई निशान नहीं हैं कि Dressing Room में भी, Kohli के Deputy Rohit Sharma को एक “लीडर” माना जाता है, जिन्होंने Indian Premier League में Mumbai Indians के लिए साल दर साल युवा खिलाड़ियों को साथ ले जाना सीख लिया है।

क्या Kohli टीम की पकड़ और सम्मान खो रहे थे? – Kohli की वनडे कप्तानी भी छूटने के कगार पर:

यह Indian Cricket में सबसे खराब रहस्यों में से एक है कि King Kohli को पिछले कुछ समय से Dressing Room का पूरा समर्थन नहीं मिला है।

  1. हाल ही में, इंग्लैंड के खिलाफ Test series में, दुनिया के नंबर 1 off-spinner Ravichandran Ashwin को bench का फैसला खराब रहा, हालांकि भारत 2-1 से आगे था।
  2. उन्होंने इस साल की शुरुआत में Australia के खिलाफ Adelaide Test से पहले सर्वोच्च अधिकार का आनंद लिया था। लेकिन 36 पर ऑल आउट और उसके बाद के Paternity Break ने बहुत कुछ बदल दिया।

कोई भी इसे खुले तौर पर नहीं कहेगा, लेकिन खिलाड़ी पहले से कहीं अधिक एकजुट महसूस कर रहे थे और एक बहुत ही खुश जगह में थे जब उन्होंने एक पूरी ताकत वाले Australia (2018-19 के विपरीत) को हराने के लिए रैली की, जिसमें एक शानदार draw खेल भी शामिल था।

जब तक Kohli इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान भारत के set-up में शामिल हुए, तब तक उन्हें पता था कि युवा, जो कम उम्र में आए थे, उन्होंने Solid व्यक्तिगत प्रदर्शन के साथ खुद को सशक्त बनाया था।

Kohli के साथ समस्या उनका संवाद है। MS Dhoni के मामले में, उनका दरवाजा हमेशा खुला रहेगा, और जो खिलाड़ी चल सकते हैं, PS4 खेल सकते हैं, भोजन कर सकते हैं और अपने बालों को नीचे कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो Cricket पर बात कर सकते हैं।

Virat Kohli सचमुच संपर्क लायक नहीं हैं, ”भारत के एक पूर्व खिलाड़ी, जिन्होंने Kohli की कप्तानी के शुरुआती दिनों को देखा है, ने एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान PTI को बताया।

Dressing Room से दूर होने के साथ, विराट कोहली ने T20 कप्तानी छोड़ दी, लेकिन यह 50 ओवर के नेतृत्व की रक्षा नहीं कर सकता

Rohit के पास MSD के Shades हैं लेकिन एक अलग तरीके से। वह Junior खिलाड़ियों को खाने के लिए बाहर ले जाता है, जब वे नीचे होते हैं तो उन्हें पीठ पर थपथपाते हैं और एक खिलाड़ी के मेकअप के मानसिक पहलुओं को अंदर से जानते हैं, ”पूर्व Cricketer ने कहा।

जब जूनियर खिलाड़ियों को संभालने की बात आती है, तो विराट के खिलाफ सबसे बड़ी शिकायत Chips के खराब होने पर उन्हें बीच में ही छोड़ देना है।

ऑस्ट्रेलिया में पांच विकेट लेने के बाद Kuldeep Yadav निचे चले गए। Rishabh Pant के लिए भी ऐसा ही जब वह form में नहीं थे। भारतीय पिचों पर मेहनत करने वाले Senior Bowler Umesh Yadav को कभी इस बात का जवाब नहीं मिलता कि किसी के चोटिल होने तक उन्हें क्यों नहीं माना जाता?

वह Media सम्मेलनों में संचार के बारे में बोलते हैं, लेकिन यह सच है कि उन्होंने शायद ही किसी खिलाड़ी को हाथ पकड़ा हो, जब उन्हें अपने Captain की सबसे ज्यादा जरूरत हो।

For any kind of information related to INDIAN PREMIER LEAGUE (IPL 2021), visit our Home page or IPL 2021 page, click here.

1 thought on “Virat Kohli Resigned: BCCI is thinking of removing Kohli’s ODI captaincy, Rohit Sharma is a strong option for a captaincy in the eyes of the selectors.”

Leave a Comment